Google खोज बहुत बड़ी है! यह वर्तमान में वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के 92% से अधिक को नियंत्रित करता है।
सूचना के इस युग को सशक्त बनाने में Google महत्वपूर्ण रहा है। इसका सर्च इंजन बिल्कुल फ्री है और जीमेल भी।
मुफ्त खोज को देखते हुए, कुछ लोग यह मान सकते हैं कि Google Ads एक ही पंक्ति में है। खैर, बुलबुला फोड़ने के लिए खेद है, लेकिन ऐसा नहीं है! आप Google Ads में निःशुल्क साइन इन कर सकते हैं, लेकिन आगे जाकर आपको भुगतान करना होगा।
Google Ads कंपनी के राजस्व का मुख्य स्रोत है। इसके अलावा, इससे होने वाला राजस्व Google के लिए अपने अभूतपूर्व मुफ्त वेब प्रसाद की सेवा के लिए महत्वपूर्ण है।
आइए इसमें शामिल लागतों पर एक नजर डालते हैं, और बिना भुगतान किए आप इसका किस हद तक उपयोग कर सकते हैं।
Google Ads is not organic
यह सबसे पहले आपको Google Ads के बारे में पता होना चाहिए। विज्ञापनदाता आमतौर पर Google पर SEO के ऑर्गेनिक तरीके से परिचित होते हैं।
इसलिए, यह पता लगाना एक ऑनलाइन संस्कृति के झटके के रूप में आ सकता है कि Google ads बिल्कुल भी जैविक नहीं है। यहां, आप रैंक प्राप्त करने के लिए भुगतान करते हैं, अवधि।
कंपनी अपने SEO और सशुल्क पहलुओं के बीच सख्त सीमाएं रखती है।
उदाहरण के लिए, भुगतान किए गए अभियानों से सीधे प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक को SERPs में आपके पेज रैंक में सुधार करने में नहीं गिना जाता है। इसके अलावा, SEO और Ads की कीवर्ड नीतियां बहुत अलग हैं।
साथ ही, Google Ads के माध्यम से दृश्यता आमतौर पर बहुत तेज़ होती है। आपके विज्ञापन एक महीने के भीतर खोज क्वेरी के जवाब में प्रदर्शित हो सकते हैं। इसकी तुलना में, एक दृश्यमान organci ranking प्राप्त करने में आमतौर पर छह महीने से अधिक समय लगता है।
Signup for Google Ads is free
साइन अप करना बिल्कुल free है। आपको केवल एक कार्यशील email की आवश्यकता होगी, अधिमानतः एक gmail खाते की।
हालाँकि, मुफ्त पास वहाँ समाप्त होता है। विज्ञापनदाताओं को एक अभियान बनाना होगा। आप इसे या तो mannual रूप से कर सकते हैं (यदि आप जानते हैं कि कैसे), या Google को यह आपके लिए करने दें।
मैनुअल मोड में, आप विवरण सेट करते हैं। अधिकांश अनुभवी विज्ञापनदाता स्वचालित स्मार्ट अभियान चुनने के बजाय इसे पसंद करते हैं। मैन्युअल अभियान अधिक पारदर्शी होते हैं और अधिक नियंत्रण की अनुमति देते हैं।
You pay only when your ad performs
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा मॉडल चुनते हैं, आपको विज्ञापन चलाने के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि यह स्लॉट बुक करने जितना आसान नहीं है।
संभावित विज्ञापनों को Google द्वारा क्यूरेट की गई एक आंतरिक नीलामी पास करनी होगी। विज्ञापन को गुणवत्ता स्कोर निर्दिष्ट करने के लिए यह तीन प्रमुख कारकों को ध्यान में रखता है।
These are:
- The expected Click Through Rate (CTR)
- Relevance of the ad with user intent
- Landing page quality
CTR आपके विज्ञापन को प्राप्त होने वाले क्लिकों की संख्या का एक अनुमान है।
इसके अलावा, आपकी अधिकतम बोली को भी ध्यान में रखा जाता है। ध्यान दें कि उच्चतम बोलियां हमेशा विजेता नहीं होती हैं। न ही गुणवत्ता स्कोर विज्ञापन नीलामी के लिए एक इनपुट है। यह दिए गए खोजशब्दों पर ऐतिहासिक खोजों पर आधारित एक नैदानिक उपकरण मात्र है।
हालांकि, आप तभी भुगतान करते हैं जब विज्ञापन प्रदर्शन करता है। आप तीन प्रदर्शन मापदंडों में से कोई भी चुन सकते हैं।
- CPC: Cost per Click
- CPA: Cost per Acquisition
- CPM: Cost per Mille (a thousand impressions)
यदि आपका विज्ञापन प्रदर्शन नहीं करता है, तो आप कुछ भी भुगतान नहीं करते हैं। लेकिन, आप शायद उस तरह की मुफ्त सेवा नहीं चाहते हैं!
Payments and Billing Modes
पहली बार Google Ads को एक्सेस करते समय आपको अपना बिलिंग विवरण निर्दिष्ट करना होगा। यह तब भी सच है जब आप बिना किसी अभियान के Google Ads का उपयोग कर रहे हों। (बिना कैंपेन के इसका इस्तेमाल करना मुश्किल है। लेकिन, हम आपको इसके बारे में यहां बताएंगे।)
इस बीच, यहां आपको Google Ads में बिलिंग मोड के बारे में पता होना चाहिए। विज्ञापनदाताओं के पास तीन विकल्प हैं। फिर भी, उनकी उपलब्धता मुद्रा और देश की सेटिंग पर निर्भर करती है।
These are:
- Automatic payments
- Manual payments
- Monthly invoicing
पहले मोड में, Google आपके द्वारा निर्दिष्ट प्राथमिक भुगतान विधि से अर्जित लागतों को स्वचालित रूप से काट लेता है। मैन्युअल भुगतान के लिए, आप पहले एक राशि का भुगतान करते हैं। Google आपके विज्ञापनों को तब तक चलाता है जब तक फंड इसकी अनुमति देता है।
मासिक चालान-प्रक्रिया में, Google एक अस्थायी लाइन ऑफ़ क्रेडिट प्रदान करता है। आप इसे बैंक हस्तांतरण, चेक या अन्य भुगतान विधियों से समय पर भुगतान करते हैं।
इस बीच, यहां आपको Google Ads में बिलिंग मोड के बारे में पता होना चाहिए। विज्ञापनदाताओं के पास तीन विकल्प हैं। फिर भी, उनकी उपलब्धता मुद्रा और देश की सेटिंग पर निर्भर करती है।
Google wants you to spend more
Google अधिक खर्च को प्रोत्साहित करने के लिए सावधानीपूर्वक नियोजित प्रणाली रखता है। उदाहरण के लिए, मैन्युअल बिलिंग केवल चुनिंदा स्थानों पर ही उपलब्ध है। पैसे काटने की स्वायत्तता के कारण Google Ads अधिकांश स्थानों पर स्वचालित बिलिंग को स्पष्ट रूप से आगे बढ़ाता है।
इसके अलावा, यह क्रेडिट और डेबिट कार्ड के उपयोग को प्रोत्साहित करता है। अन्य भुगतान विधियों में ऑनलाइन भुगतान भागीदारों, ई-वॉलेट और नेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक हस्तांतरण शामिल हैं।
हालाँकि, ये बहुत प्रतिबंधित हैं और केवल कुछ देशों में ही उपलब्ध हैं। कार्ड सार्वभौमिक रूप से उपलब्ध हैं।
कारण बहुत स्पष्ट लगता है। कार्ड तत्काल और परेशानी मुक्त हैं और भुगतान के सुनिश्चित तरीके प्रदान करते हैं। हालांकि प्रीपेड कार्ड पात्र नहीं हैं।
अंत में, Google Ads स्मार्ट अभियानों को आगे बढ़ाता है। यह नवागंतुकों के लिए डिफ़ॉल्ट मोड है। यह चालाकी से मैन्युअल अभियान मोड को छुपाता है, इसे केवल 'विशेषज्ञों' के लिए आरक्षित करता है।
स्मार्ट अभियानों में, विज्ञापनदाताओं का कहना है कि Google बजट कैसे खर्च करता है। अधिकतम बोली राशि निर्दिष्ट करने के लिए आपको इसे Google Ads पर छोड़ना होगा।
You can manage your budget
यहाँ सबसे अच्छा हिस्सा है। Google Ads आपके विज्ञापन बजट की योजना बनाने के लिए स्पष्ट लचीलेपन की अनुमति देता है। सबसे पहले, कोई न्यूनतम बजट नहीं है। आप अपनी अधिकतम बजट सीमा निर्धारित कर सकते हैं। Google के पास आपकी सहायता के लिए प्रदर्शन योजनाकार जैसे उपकरण हैं।
इसके अलावा, आप Google Analytics तक पहुंच सकते हैं, जो इस बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है कि आप अपना बजट कैसे खर्च करते हैं। विज्ञापनदाता बजट राशि को जब चाहें संपादित भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने सभी अभियानों को रोक भी सकते हैं।
Conclusion
नहीं, आप Google Ads पर निःशुल्क अभियान नहीं चला सकते हैं। आप बिना किसी अभियान के मुफ्त में एक खाता बना सकते हैं, लेकिन बस! बेशक, आप अपने बजट को बड़े लचीलेपन के साथ प्रबंधित कर सकते हैं। साथ ही, आपको बोली नीलामी के माध्यम से अपना स्थान सुरक्षित करना होगा।
ये सब पहली बार में बहुत कठिन लग सकता है।
यही कारण है कि सबसे अच्छा विकल्प एक विशेषज्ञ के साथ काम करना है, खासकर पहली बार काम करने वालों के लिए। यह शुरू से ही अच्छा ROAS सुनिश्चित करता है। यह लंबे समय में आपके व्यवसाय को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से विकसित करने में मदद करता है।
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