यदि आप अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं तो कोई भी भुगतान किए गए विज्ञापनों की शक्ति को नकार नहीं सकता है। विपणक आमतौर पर Google विज्ञापन पसंद करते हैं, लेकिन आपको लचीला होना चाहिए।
यह देश-विशिष्ट परिदृश्यों के लिए महत्वपूर्ण है। कई जगहों पर नेटिव सर्च इंजन गूगल को कड़ी टक्कर देते हैं। यदि आप सोच रहे हैं, Google विज्ञापन कई भाषाओं का समर्थन करते हैं। फिर भी, कुछ देशों में यह कम हो सकता है।
चीन और उसके महान फ़ायरवॉल पर विचार करें। यह Google और विकिपीडिया सहित कई सामान्य साइटों पर प्रतिबंध लगाता है। यह आपके पास Baidu पर विज्ञापन देने के अलावा वस्तुतः कोई अन्य विकल्प नहीं है!
रूसी स्थिति समान है। रूस स्पष्ट रूप से Google पर प्रतिबंध नहीं लगाता है। लेकिन, इसे अभी भी यांडेक्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।
क्या आप रूसी बाजार में अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं? यहाँ एक सुझाव है। अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए Google Ads और Yandex Direct दोनों का उपयोग करें।
इस लेख में, आप दो खोज इंजनों की आमने-सामने तुलना कर सकते हैं, ताकि आप खुद तय कर सकें कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा मार्केटिंग प्लेटफॉर्म बेहतर है।
Search engine market share
यहाँ डेटा है। अगस्त 2021 तक, Google के पास रूसी खोज इंजन बाज़ार में 54.73% बाज़ार हिस्सेदारी है। 43.02% बाजार हिस्सेदारी के साथ यांडेक्स काफी पीछे है।
रूसी खोज इंजन बाजार के करीबी पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट है कि इन सापेक्ष पदों में उतार-चढ़ाव जारी है।
कुछ समय पहले यांडेक्स की हिस्सेदारी गूगल से ज्यादा थी। इससे पता चलता है कि Google अपनी रूसी रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। फिर भी, आप यांडेक्स की पहुंच से इनकार नहीं कर सकते।
किसी भी बुद्धिमान बाज़ारिया को Google Ads और Yandex Direct दोनों में निवेश करना चाहिए। निष्पक्ष होने के लिए, आपके पास दोनों के लिए एक अलग रणनीति होनी चाहिए।
यांडेक्स डायरेक्ट पर Google Ads ब्लूप्रिंट चलाना एक महंगी गलती हो सकती है। इन दो पीपीसी प्लेटफार्मों के कुछ हिस्से समान हैं, लेकिन उनके अंतर के बिना नहीं।
Different analytics platforms
Google Ads विपणक पूरी तरह से Google Analytics पर निर्भर हैं। वैश्विक बाजार में Google की व्यापक पहुंच को देखते हुए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। GA द्वारा दी गई विस्तृत जानकारी शक्तिशाली कीवर्ड रणनीतियों को परिभाषित करने में मदद करती है।
उस ने कहा, यह रूसी परिदृश्य में उतना प्रभावी नहीं हो सकता है। जब आप यांडेक्स को भुनाना चाहते हैं, तो आपको यांडेक्स मेट्रिक्स की आवश्यकता होती है। कुल पृष्ठ दृश्य आमतौर पर GA पर अधिक होते हैं।
उपयोगकर्ता पहली विज़िट के 15 सेकंड के भीतर पृष्ठ को रीफ़्रेश कर सकता है। यांडेक्स इसे एक अलग पृष्ठ दृश्य के रूप में नहीं गिनता है। गूगल एनालिटिक्स करता है। परिणामस्वरूप, GA में कुल पृष्ठ दृश्य अधिक होंगे।
अंत में, Google बहुत अधिक परिष्कृत विश्लेषिकी सूट प्रदान करता है। आपके पास यांडेक्स के साथ Google डेटा स्टूडियो जैसा कुछ नहीं है।
डेटा स्टूडियो Google Marketing Platform के साथ-साथ Google My Business के साथ भी उपलब्ध है।
Ad format
हाल ही में, यांडेक्स डायरेक्ट ने अपने मुख्य विज्ञापन शीर्षकों की वर्ण संख्या बढ़ा दी है। उपयोगकर्ता अब मुख्य शीर्षक में विराम चिह्नों के साथ 56 वर्णों तक का उपयोग कर सकते हैं।
आप विज्ञापन के स्मार्टफोन संस्करण में दूसरे शीर्षक का उपयोग कर सकते हैं। मोबाइल उपकरणों पर शीर्षक 65 वर्णों तक विस्तृत हो सकते हैं।
Google Ads का एक अलग प्रारूप है। आप शीर्षक में तीन अलग-अलग हिस्सों का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें लंबवत पाइप से अलग किया जाता है। प्रत्येक शीर्षक 30 वर्णों तक की अनुमति दे सकता है।
शीर्षक या विज्ञापन शीर्षक पहली चीज़ है जिस पर लोग ध्यान देंगे। Google Ads अधिक स्थान की अनुमति देता है, लेकिन अधिक हमेशा अच्छा नहीं होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों का ऑनलाइन ध्यान कम होता है।
वे आम तौर पर कुछ ऐसा पसंद करेंगे जो एक त्वरित नज़र के साथ पंजीकृत हो। उस ने कहा, शीर्षक रचनात्मक होने के लिए प्रमुख ऑनलाइन अचल संपत्ति है। यह तर्क सही रहता है कि आप Google Ads का उपयोग करते हैं या Yandex Direct का।
Keyword matching
Google Ads और Yandex Direct में अलग-अलग कीवर्ड मिलान कार्यनीतियां हैं।
Google Ads के साथ, तीन प्रकार के कीवर्ड मिलान लागू होते हैं। प्रत्येक एक अलग वाक्यविन्यास व्यवस्था के साथ।
- Broad match: The syntax does not include any special characters or symbols around the keyword. You will simply have to put the keyword as it is. Google will display your ad even if the query does not include the exact keywords.
- Phrase match: The syntax uses quotation marks (“”) around the keywords. Google will display your ad even if the query includes the meaning of the keyword.
- Exact match: This ad format allows the most control over your target audience. The syntax used is to put square brackets [ ] around the keyword. As a result, Google will display the ad on queries with the same meaning as the keyword.
- Yandex ads offer the use of special signals called operators.
कुल मिलाकर, आप कीवर्ड के साथ पांच अलग-अलग ऑपरेटरों का उपयोग कर सकते हैं। इनमें विस्मयादिबोधक चिह्न, धन चिह्न और उद्धरण वाक्य रचना शामिल हैं। आप विभिन्न उपयोगों के लिए पहले कोष्ठक और दूसरे कोष्ठक का भी उपयोग कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, वर्गाकार कोष्ठकों का उपयोग शब्दों के क्रम से मेल खाता है। यह सटीक व्याकरणिक रूप से मेल खाएगा। लेकिन, यह कीफ्रेज़ के अंदर अतिरिक्त शब्दों को नहीं पहचान पाएगा।
Cost of campaigns
CPC की गणना के लिए Google Ads और Yandex Direct में समान प्रणाली है। लेकिन, Google Ads का कोई न्यूनतम बजट नहीं है, और आप इसे कभी भी बदल सकते हैं। सटीक होने के लिए, यांडेक्स विज्ञापनों का न्यूनतम साप्ताहिक बजट 300 आरयूबी (या 10 यूएसडी) है।
Google Ads औसत CPC के लिए गणना सूत्र क्लिक की कुल लागत को क्लिक की कुल संख्या से विभाजित करना है।
लेकिन, यांडेक्स डायरेक्ट थोड़ा अलग दृष्टिकोण का उपयोग करता है। यह साप्ताहिक खर्च को प्रति सप्ताह क्लिकों की कुल संख्या से विभाजित करता है। यांडेक्स का न्यूनतम सीपीसी अधिक है, लेकिन आपका कुल खर्च आपके अनूठे अभियान पर निर्भर करेगा।
Minimum CPC of each platform:
Google Ads minimum CPC Yandex Direct minimum CPC
$ 0.01 0.9 RUB or $ 0.012
Average CPC of each platform:
Google Ads Average CPC Yandex Direct Average CPC
Google Search ads $1 – $2 Yandex Search Banner minimum of 300 rubles (or $4.12) per week
Google Display Ads $0.25 – $0.80 0.9 RUB or $ 0.012
Use of long-tail keywords
Google Ads अक्सर लंबी पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करता है। हालाँकि, रूस में, लोग आमतौर पर लंबे कीवर्ड का उपयोग नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, खोज क्वेरी में दो से चार शब्द होंगे।
इसलिए, यदि आप Google Ads पर लंबे कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो Yandex के लिए एक अलग रणनीति पर विचार करें।
Ad placement
Google Ads और Yandex विज्ञापन विज्ञापन के स्थान का निर्धारण करने के लिए एक समान प्रणाली का उपयोग करते हैं।
Google, वे इसे गुणवत्ता स्कोर कहते हैं। यांडेक्स डायरेक्ट इसे गुणवत्ता गुणांक कहता है।
दोनों प्लेटफॉर्म पर, आप या तो मैन्युअल या स्वचालित बोली-प्रक्रिया चुन सकते हैं। हालांकि, यांडेक्स डायरेक्ट एक अलग पैरामीटर के रूप में क्लिक थ्रू रेट (सीटीआर) का उपयोग करता है। लेकिन Google Ads में, वे गुणवत्ता स्कोर के एक भाग के रूप में CTR की गणना करते हैं।
Premium Ads
बेहतर प्रदर्शन संकेतक वाले विज्ञापन यांडेक्स में प्रीमियम विज्ञापनों के रूप में समाप्त होते हैं।
यह इन विज्ञापनों को सीधे खोज क्वेरी के नीचे प्रदर्शित करता है। Google Ads में कोई प्रीमियम प्रणाली नहीं है, लेकिन यह कमोबेश उसी नियम का पालन करता है। वैसे भी, बेहतर विज्ञापनों को अपेक्षाकृत उच्च स्थान प्राप्त होता है।
Image-based ads
Google Ads में छवि-आधारित विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए Google डिस्प्ले और Google शॉपिंग नामक सिस्टम हैं। जब आप अपने Google Ads डैशबोर्ड पर जाते हैं तो आप अपना अभियान प्रकार चुन सकते हैं।
Google ads and shopping ads in the same picture
Yandex डायरेक्ट ब्रांड जागरूकता विज्ञापन नामक एक प्रणाली का उपयोग करता है। इस प्रकार के विज्ञापनों के लिए उनके पास एक अलग नीलामी प्रणाली है।
दोनों प्लेटफॉर्म चुने गए कीवर्ड के अनुसार बैनर को लक्षित कर सकते हैं। आप विशिष्ट उपयोगकर्ता समूहों को लक्षित कर सकते हैं जो बैनर देखेंगे।
यांडेक्स प्लेटफॉर्म के साथ, आप शुरुआत से ही बैनर बनाने के लिए एक विज्ञापन निर्माता सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।
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