11 Easy Hacks of Using Google Ads For Website Traffic


Google Ads के साथ, आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति से सफलता बढ़ा सकते हैं। Google ने विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म में बदलाव करना जारी रखा है, जिससे आप अत्यधिक लक्षित दर्शकों तक पहुँच सकते हैं।
कभी-कभी, बिना अभियान बनाए Google विज्ञापनों का उपयोग करना भी संभव होता है। इस पोस्ट में, हम वेबसाइट ट्रैफ़िक चलाने के लिए Google Ads का उपयोग करने के 11 आसान हैक्स साझा करेंगे।

Add more extensions

Google Ads एक्सटेंशन आपके विज्ञापनों के स्वरूप को पूरी तरह से बदल सकते हैं। वास्तव में, यह आपको आपके विज्ञापन में अधिक स्थान और वर्ण प्रदान करेगा।
परिणामस्वरूप, जब आप Google Ads एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक क्लिक और रूपांतरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
हालांकि, Google विज्ञापन एक्सटेंशन कई प्रकार के होते हैं, और प्रत्येक विज्ञापन अभियान में कई एक्सटेंशन हो सकते हैं। इसलिए, अधिक से अधिक एक्सटेंशन जोड़ें।

Cut Duplicate Keywords

सही keyword research से बेहतर कुछ नहीं है। इसकी उच्च खोज मात्रा के अतिरिक्त, इसमें उच्च खोज आशय है, और यहां तक ​​कि प्रतिस्पर्धा का अपेक्षाकृत निम्न स्तर भी हो सकता है।
इसके अलावा, दुनिया में इसके जैसा कुछ भी नहीं है, और हो सकता है कि आप अपने द्वारा चलाए जाने वाले प्रत्येक अभियान में इसका उपयोग करना चाहें।
कुछ मामलों में, यह आपके विरुद्ध काम कर सकता है, क्योंकि आपके अभियान समान प्लेसमेंट के लिए एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। चूंकि आप उन प्लेसमेंट के लिए हजारों नहीं तो हजारों अन्य विज्ञापनदाताओं के साथ पहले से ही प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, इससे कोई मदद नहीं मिलेगी।
वास्तव में, आपको यह पता लगाना चाहिए कि कीवर्ड किस अभियान के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक और प्रभावी है और फिर वहां से उस पर काम करें।
ध्यान रखें कि हर बार जब आप किसी एक कीवर्ड के लिए द्वितीयक अभियान दिखाते हैं, तो आप सफलता की संभावना कम कर देते हैं। इस गलती को अपने सर्वोत्तम खोजशब्दों को बर्बाद न करने दें।

Leverage branded terms for high-quality scores

आपके Google विज्ञापनों के प्रचार में गुणवत्ता स्कोर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सीधे आपके विज्ञापन रैंक को प्रभावित कर सकता है, जो मंच पर आपकी सफलता को प्रभावित कर सकता है।
आपका गुणवत्ता स्कोर इस बात पर बहुत अधिक निर्भर करता है कि आपका अभियान और लैंडिंग पृष्ठ आपके विज्ञापन और कीवर्ड से मेल खाता है या नहीं। इस प्रकार, आपके लिए अपने स्वयं के ब्रांड या उससे संबंधित कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करना समझ में आता है।
कुछ मामलों में, विज्ञापनदाता ब्रांडेड खोजशब्दों को अपने स्वयं के विज्ञापन समूहों में रखेंगे। हालांकि, अन्य लोगों के लिए, ब्रांडेड कीवर्ड को अन्य तत्काल प्रासंगिक, उच्च-मूल्य वाले कीवर्ड के साथ संयोजित करना अधिक समझ में आता है।
इसके अतिरिक्त, ब्रांडेड कीवर्ड का उच्च-गुणवत्ता स्कोर होता है, जो विज्ञापन रैंक को बढ़ा सकता है और अन्य उच्च-मूल्य वाले कीवर्ड को भी प्राथमिकता देता है। वे एक शक्तिशाली बफर के रूप में कार्य करते हैं जो प्रतिस्पर्धी कीवर्ड से आगे निकलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Implement UTM tracking

अपने अभियानों को अनुकूलित करने के लिए, आपको यह ट्रैक करना होगा कि सबसे अधिक क्लिक किससे प्राप्त हो रहे हैं। UTM कोड आपको वह विवरण प्रदान करेंगे। यदि आप इस डेटा के आधार पर अपने अभियानों में बदलाव और अनुकूलन करना चाहते हैं, तो आपको UTM कोड का उपयोग करना होगा।

UTM कोड के साथ, आप Google Analytics में किसी लिंक के बारे में अधिक जानकारी ट्रैक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप इस तरह की जानकारी देख पाएंगे:
  • How many clicks does each campaign receive?
  • Which campaigns send the traffic that stays on your website for the longest time?
  • What pages are they currently viewing?

Keep keyword groups tight

हालांकि एक ही अभियान में अधिक से अधिक प्रासंगिक खोजशब्दों को पैक करना आकर्षक लग सकता है। Google Ads में, एक विस्तृत जाल डालना वास्तव में आपके विरुद्ध काम कर सकता है क्योंकि गुणवत्ता हमेशा मात्रा को मात देती है। यदि आपको एक हज़ार प्लेसमेंट मिलते हैं, तो भी यदि खोज शब्द विज्ञापन से मेल नहीं खाते हैं, तो आपको अधिक क्लिक नहीं मिलेंगे।

सबसे अच्छा तरीका कम कीवर्ड वाले छोटे विज्ञापन समूह बनाना है। अब, आपके पास अधिक नियंत्रण है, और फिर आप अधिक प्रासंगिक विज्ञापन प्रति बना सकते हैं जो उन लोगों के साथ प्रतिध्वनित होती है जिन तक आप पहुंच रहे हैं। आदर्श रूप से, खोजशब्द समूहों को निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:
  • Search intent
  • Sales funnel stages
  • The products and services in demand

Watch for keywords that actually convert

कुछ मामलों में, अपने अभियानों को बेहतर बनाने से पहले आपको कुछ चीजों को आजमाना होगा। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप शुरुआत में ही अपने खोजशब्दों का चयन करना चाहें और फिर अपने अभियान की प्रगति के अनुसार उन्हें समायोजित करना चाहें।

कई बार आपके सामने कोई ऐसा कीवर्ड आता है जो बहुत अच्छा लगता है। आपको पता चलता है कि आपका प्रतियोगी पहले से ही इसके साथ उच्च रैंक कर रहा है, या इसके लिए बहुत अधिक बोली लगा रहा है। लेकिन कभी-कभी, वे कीवर्ड परिणाम देने में विफल हो जाते हैं।

जब आप अपने अभियानों की समीक्षा करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कौन से विशिष्ट कीवर्ड ट्रैफ़िक और रूपांतरण बढ़ाने में सफल रहे हैं, और कौन से नहीं। लोगों की खोजों के लिए प्रासंगिक नए keyword खोजने का प्रयास करें। इसके अलावा, जो कीवर्ड सफल नहीं हैं, उन्हें हटा दें और नए कीवर्ड का उपयोग करें।

Pay attention to mobile

मोबाइल फ़ोन ट्रैफ़िक का प्रतिशत 2011 में 6.1% से बढ़कर 2018 में 52.2% हो गया है। इतने सारे लोग अपने फ़ोन को वेब ब्राउज़र के रूप में उपयोग कर रहे हैं, विज्ञापनदाताओं को एक कदम आगे रहना चाहिए।
विज्ञापन का प्रकार चाहे जो भी हो, जब लोग प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करके खोज करते हैं, तो Google आपके विज्ञापनों को मोबाइल उपकरणों पर प्रदर्शित करने के लिए प्रारूपित करेगा। हालांकि, कुछ ads जैसे "केवल-कॉल" और "ऐप प्रचार" विज्ञापन हैं जो विशेष रूप से मोबाइल के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

केवल कॉल वाले विज्ञापनों की सहायता से लोग सीधे आपके व्यवसाय से संपर्क कर सकते हैं और सहभागिता टूल के रूप में कार्य कर सकते हैं. इसके विपरीत, ऐप्लिकेशन प्रचार विज्ञापन अधिक इंस्टॉल, अधिक इन-ऐप्लिकेशन कार्रवाइयां, और अधिक इन-ऐप्लिकेशन कार्रवाई मान प्राप्त करने के लिए कार्य करते हैं. ये विज्ञापन आपके एप्लिकेशन को बढ़ावा देने में आपकी मदद करने के लिए पूरे Google नेटवर्क पर चलते हैं।

Make the best use of in-market audiences

ऑनलाइन विज्ञापन का उपयोग करने वाले छोटे व्यवसायों को अक्सर इन-मार्केट ऑडियंस से लाभ होता है। उन्हें एक विशेष श्रेणी के खरीदारों के समूह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो सक्रिय रूप से किसी विशेष उत्पाद की खोज कर रहे हैं।
हम सभी रीमार्केटिंग की ताकत जानते हैं, लेकिन तभी जब हमारे पास सही दर्शक हों। यह वह जगह है जहां इन-मार्केट सेगमेंट आगे बढ़ते हैं। एक इन-मार्केट ऑडियंस हमें एक विचार देती है कि लोग ऑनलाइन कैसे खोज रहे हैं।
विज्ञापन कंपनियां इस डेटा से लाभान्वित होती हैं क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि उपभोक्ता किस प्रकार के उत्पादों में रुचि रखते हैं।

Use Google Ads scripts

Google Ads स्क्रिप्ट के उपयोग से आपका बहुत समय और मेहनत बचेगी। कुछ लोग इसे उन्नत विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक उपयुक्त विकल्प मानते हैं। Google Ads स्क्रिप्ट में पूर्व-निर्धारित JavaScript कोड होते हैं।
जावास्क्रिप्ट की मदद से, आप दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं और अपने Google Ads अभियानों को प्रबंधित कर सकते हैं। जब आप कई खातों का प्रबंधन करना चाहते हैं और दैनिक कार्यों को स्वचालित करना चाहते हैं तो ये जावास्क्रिप्ट कोड उचित रूप से काम करते हैं।

Competitor analysis

Google Ads पर विज्ञापनदाताओं द्वारा प्रतिस्पर्धी कीवर्ड पर बोली लगाना एक आम धोखा है। यह शोध कार्य की मात्रा में कटौती करता है और अत्यधिक कुशल है। उसी उत्पादों पर अन्य लोग क्या विज्ञापन कर रहे हैं, इस पर एक नज़र डालने से चीजें बहुत सरल हो जाती हैं।

परिणामस्वरूप, आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं क्योंकि आप पहले से ही अपने प्रतिस्पर्धियों के अनुसंधान और रणनीति का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा, आप बस उनकी रणनीति का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें अपने पक्ष में जोड़ सकते हैं।

Write compelling ad copy

हालांकि यह विज्ञापन में सबसे बुनियादी सबक में से एक हो सकता है, फिर भी अधिकांश लोग इसमें अच्छे नहीं हैं। यही कारण है कि हम इस तथ्य पर जोर देना चाहते हैं कि आपके विज्ञापन आकर्षक होने चाहिए।

अधिकांश Google विज्ञापन केवल विज्ञापन के लिए पोस्ट किए जाते हैं। सफल होने के लिए, आपको अपने ग्राहकों की भावनाओं को समझना होगा और खुद को उनके स्थान पर रखना होगा।

बहुत बार, हम ऐसे सुस्त विज्ञापनों का सामना करते हैं जिनकी हम रिपोर्ट करना चाहते हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखने के लिए, आपको विशेष विज्ञापन बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

Conclusion

चूंकि online ads एक महत्वपूर्ण परिवर्तन के साथ अपनी यात्रा जारी रखता है, विज्ञापनदाताओं को इसके लिए तैयार रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, Google ने हाल ही में तीन नए विज्ञापन प्रारूप जारी किए हैं, और विज्ञापनदाताओं को उन पर ध्यान देना चाहिए।
हालाँकि, उपरोक्त हैक आपको Google ads में महारत हासिल करने में मदद करेंगे। नई अंतर्दृष्टि का परीक्षण और एकत्र करना सफलता की कुंजी है। जैसे-जैसे आप अधिक सीखते और परीक्षण करते हैं, आप विज्ञापन में बेहतर होते जाते हैं।

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