What is Google Ads | Types of Google Ads

 How Much Do Google Ads Cost? | Keyword Profitability Formula


Google AdWords की स्थापना 2000 में हुई थी और 2018 में रीब्रांडिंग के बाद इसे Google Ads कहा जाने लगा।

Google a dsका उपयोग आपके उत्पादों या सेवाओं का ऑनलाइन प्रचार करने के लिए किया जाता है। पारंपरिक मार्केटिंग या digital marketing की तुलना में यह बहुत तेज़ परिणाम लाता है।

यहां इस विषय में, हम यह कवर करने जा रहे हैं कि Google Ads की लागत कितनी है और आप अनावश्यक खर्चों को समाप्त करके और जीतने वाले विज्ञापनों के संपर्क में वृद्धि करके उन लागतों को कैसे कम कर सकते हैं।

साथ ही, हम आपको एक keyword प्रॉफिटेबिलिटी फॉर्मूला देंगे जिसका उपयोग आप किसी भी अभियान को शुरू करने से पहले कर सकते हैं और अपनी धारणा पहले से बना सकते हैं।

लेकिन इससे पहले सबसे आम Google विज्ञापन प्रकारों की कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान दें।

Types of Google Ads

कई प्रकार के Google ads हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
  • Search Ads (Also called Text ads)
वे आमतौर पर लिखित प्रारूप में होते हैं और ऑर्गेनिक खोज परिणामों के समान दिखते हैं। लेकिन इसमें शीर्षक से पहले लिखा हुआ "ads" चिन्ह होता है।

वे आमतौर पर Google के SERPs पर दिखाई देते हैं।

  • Google search ads

search ads को ऑर्गेनिक search परिणामों से पहले सर्वोच्च स्थान दिया जाता है, आपको SEO के लिए अनुकूलित करने या बहुत अच्छी सामग्री लिखने का सिरदर्द नहीं होता है।

इसका मतलब है कि आप मजबूत प्राधिकरण वेबसाइटों पर लाभ उठा सकते हैं, भले ही उनकी सामग्री दर्शकों के लिए अधिक प्रासंगिक और उपयोगी हो। उपरोक्त तस्वीर से, ऑर्गेनिक खोज परिणामों से पहले 4 भुगतान किए गए परिणाम दिखाई दे रहे थे।
  • Responsive display Ads
ये ads ग्राफिक रूप से डिज़ाइन किए गए हैं और एक वेब पेज पर प्रदर्शित किए जाते हैं। प्रतिक्रियाशील प्रदर्शन विज्ञापन विभिन्न स्क्रीन आकारों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं और विशिष्ट विज़िटर की रुचि के अनुसार विभिन्न स्वरूपों में प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

  •  Universal Application ads
यहां आप Google खोज, Google Play, YouTube, Google प्रदर्शन नेटवर्क आदि जैसी अनेक संपत्तियों में अपने ऐप्स का विज्ञापन कर सकते हैं।

बस अपने ऐप के बारे में थोड़ी सी जानकारी दें, बोली लगाएं और उपयोगकर्ताओं को आपको ढूंढने दें।


Factors that affect the cost per click

शीर्षक में प्रश्न पर वापस आते हैं।

Google Ads की लागत कितनी है?

यह एक महत्वपूर्ण सवाल है। लेकिन इस सवाल का सीधा जवाब नहीं है।

जैसा कि हम निम्नलिखित उदाहरणों से देखेंगे, यह सब आपके उत्पादों और सेवाओं पर निर्भर करता है और आप किन खोजशब्दों को लक्षित कर रहे हैं।

Google विज्ञापनों की अपनी नीलामी प्रणाली होती है जिसमें खोजशब्दों को मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी) के आधार पर खरीदा और बेचा जाता है। चयनित कीवर्ड के लिए बोली लगाने के लिए आपकी वेबसाइट अपनी विज्ञापन रैंक मीट्रिक के साथ भाग ले सकती है।

विज्ञापन रैंक मीट्रिक का उपयोग हमारी बोली की गुणवत्ता को मापने के लिए किया जा सकता है।

नीलामी प्रणाली मिलीसेकंड के भीतर होती है क्योंकि कोई व्यक्ति कुछ कीवर्ड की खोज करता है या प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग करने वाली वेबसाइट पर जाता है।

नीलामी प्रणाली में भाग लेने के योग्य होने के लिए आपको विज्ञापन रैंक की सीमाओं को पूरा करना होगा।

यहाँ बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण नोट है। विज्ञापन रैंक की सीमा प्रत्येक प्रतिभागी के लिए समान नहीं होती है। ये वे कारक हैं जो आपके थ्रेशोल्ड स्तर को निर्धारित कर सकते हैं:

गुणवत्ता स्कोर - गुणवत्ता स्कोर सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जिसे Google रैंकिंग करते समय मानता है। यदि आपके पास यह स्कोर आपके प्रतिस्पर्धियों से अधिक है तो बाकी बहुत आसान है।
उच्च गुणवत्ता स्कोर वाले विज्ञापन को स्वीकार करने के लिए निम्न सीमा की आवश्यकता हो सकती है। जबकि खराब-गुणवत्ता वाले स्कोर को रैंक करने के लिए अधिक कीमत की आवश्यकता होती है।

गुणवत्ता स्कोर से मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी) सहसंबंध
उपयोगकर्ता गुण - कुछ जनसांख्यिकी और विशेषताओं के लिए कुछ खोजशब्दों के लिए अलग-अलग कीमतों की आवश्यकता होती है। जैसे: देश, आयु समूह, उपकरण आदि अलग-अलग भूमिका निभाते हैं।
कीवर्ड - मूल्यांकन प्रक्रिया में कीवर्ड से कीवर्ड में भी अंतर होता है। "चॉकलेट ख़रीदना" कीवर्ड "कार ख़रीदना" से भिन्न हो सकता है।
खोजशब्दों को 2 समूहों में विभाजित किया जा सकता है: लघु और लंबी पूंछ वाले खोजशब्द।

शॉर्ट टेल कीवर्ड सामान्य अर्थ देते हैं और हो सकता है कि यह ठीक से वर्णन न करें कि आपका व्यवसाय क्या करता है। यदि आप अधिक क्लिक उत्पन्न करते हैं, तो हो सकता है कि आपके विज़िटर उतने लक्षित न हों और रूपांतरण दर खराब हो।


गुणवत्ता स्कोर से मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी) सहसंबंध
एक आगंतुक जो "कार" की खोज क्वेरी के साथ आया था, हो सकता है कि वह कार खरीदना न चाहे। उसे कारों के बारे में पढ़ने में दिलचस्पी हो सकती है।

उच्च रूपांतरण प्राप्त करने के लिए आपको "कारें खरीदने के लिए" जैसे कीवर्ड को लक्षित करना चाहिए।

Long Tail Keywords का उपयोग करते समय आपको अधिक लक्षित ऑडियंस प्राप्त हो सकती है, भले ही ट्रैफ़िक राशि कम हो।

लेकिन आप अनावश्यक क्लिकों पर कम खर्च करेंगे और उच्च संभावना वाले रूपांतरणों पर पैसा खर्च करेंगे।

ऐतिहासिक Google विज्ञापन रिपोर्ट-ऐतिहासिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापनों और अभियानों को प्राथमिकता देने के लिए यह उपाय महत्वपूर्ण है।

A Keyword Cost per click by industry

Google विज्ञापनों की प्रति क्लिक लागत उद्योग से उद्योग और कीवर्ड से कीवर्ड में भिन्न हो सकती है।

कुछ कीवर्ड जैसे "ट्राइवेस्ट हेल्थकेयर" की कीमत 125$ तक और "मोटरसाइकिल मैकेनिक" की कीमत 199$ तक है।

यहां हमने Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग करते हुए उद्योग-विशिष्ट कीवर्ड के कुछ आंकड़े सूचीबद्ध किए हैं।

चूंकि चुनने के लिए बहुत सारे कीवर्ड विचार हैं, इसलिए हमने प्रत्येक उद्योग के सीपीसी का एक सामान्य विचार रखने के लिए सबसे सामान्य उद्योगों के केवल बीज कीवर्ड (शॉर्ट टेल कीवर्ड) लिए हैं।

How to Calculate Google Ads Cost With Keyword Profitability Formula

अब, चलिए शुरू करते हैं।

जाओ और Ubersuggest, SEMRush, Moz, Ahrefs, आदि जैसे टूल का उपयोग करके कोई भी कीवर्ड चुनें।
न्यूनतम प्रतिस्पर्धा के साथ मासिक कीवर्ड वॉल्यूम को उच्चतम से निम्नतम तक खोजें।
यदि आप Google खोज परिणाम (SERP) पर पहले स्थान पर लक्ष्य बनाना चाहते हैं तो इसे 0.3 से गुणा करें या यदि दूसरे स्थान पर 0.15 या तीसरे स्थान पर 0.1 से गुणा करें।
 (ये सभी संख्याएं सामान्य ज्ञान के रूप में अनुमान हैं। Google के पहले तीन खोज परिणामों को खोजे गए कीवर्ड के लिए सभी ट्रैफ़िक का क्रमशः 30 प्रतिशत, 15 प्रतिशत और 10 प्रतिशत प्राप्त होना चाहिए)

यदि आपके पास अपने चयनित विज्ञापन के लिए प्रासंगिक शीर्षक, लैंडिंग पृष्ठ है तो इतना अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना संभव है।

अब आपके पास अपने कीवर्ड के लिए अनुमानित ट्रैफ़िक वॉल्यूम है।


इसे औसत सीपीसी से गुणा करें। और आपके पास अपना कुल विज्ञापन बजट है।

अपनी औसत रूपांतरण दर (प्रतिशत में) लें और इसे उस अनुमानित ट्रैफ़िक मात्रा से गुणा करें जो आपको किसी चुने हुए कीवर्ड के लिए प्राप्त हो सकती है।
यह आपके ग्राहकों की संख्या है।


इस संख्या को औसत सीपीसी से गुणा करें और इस संख्या से अपना कुल बजट घटाएं।
अब आपके पास अपना लाभ या हानि का फॉर्मूला है।



इन गणनाओं का उपयोग करके आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप किसी चुने हुए कीवर्ड से लाभ या हानि कमाते हैं या नहीं।

यदि यह एक नकारात्मक परिणाम देता है तो आप अपने खोजशब्द अनुसंधान पर जा सकते हैं और दूसरा खोजशब्द खोजने का प्रयास कर सकते हैं।

(अस्वीकरण: ये संख्याएं केवल त्वरित अनुमान हैं और इसमें बहुत से अज्ञात कारक शामिल हो सकते हैं। लेकिन इससे आपको शुरुआत से ही आपके खर्चों के बारे में कुछ सामान्य समझ और विचार मिल जाना चाहिए।)

Conclusion

तो अब तक, आपको अंदाजा हो गया होगा कि Google Ads का उपयोग करके विज्ञापन लगाने में कितना खर्च आता है।

जीतने वाले विज्ञापनों को बढ़ाकर और नुकसान की लागत को कम करके या जरूरत पड़ने पर उन्हें समाप्त करके भी आप अपने विज्ञापन खर्च में सुधार कैसे कर सकते हैं? विज्ञापनों पर कोई पैसा खर्च करने से पहले आप अपने लाभ या हानि की गणना कैसे कर सकते हैं?

यदि आप इन युक्तियों और रणनीतियों को लागू कर सकते हैं जिन्हें सही ढंग से दिखाया गया है, तो आपको अपने आरओआई में सुधार करने और वक्र से आगे रहने में सक्षम होना चाहिए।

अब आप पोस्ट के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको यह पसंद है?

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