क्या आप एक वेडिंग फोटोग्राफर हैं जो अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? आपको Google Ads का उपयोग करना चाहिए।
इस छोटे से व्यायाम को आजमाएं। Google पर जाएं और 'मेरे पास शादी के फोटोग्राफर' टाइप करें। लगभग तुरंत, आपको अपने क्षेत्र में शादी के फोटोग्राफरों की एक सूची दिखाई देगी।
लिस्टिंग आमतौर पर उन परिणामों से शुरू होती है जो ऊपर बाईं ओर एक छोटा 'विज्ञापन' आइकन दिखाते हैं। फिर, विज्ञापन आइकन के बिना ऑर्गेनिक लिस्टिंग का अनुसरण करता है।
इसलिए, जब भी लोग शादी के फोटोग्राफरों की खोज करते हैं, तो इन वेबसाइटों के पास नए ग्राहकों के आने का एक उचित मौका होता है।
आइए देखें कि यह कैसे काम करता है!
Wedding photographers should use Google Ads instead of SEO
Google के पहले पेज पर ऑर्गेनिक रैंक हासिल करना शायद डिजिटल दुनिया की सबसे बड़ी कोशिश है। लगभग किसी भी स्थान पर सैकड़ों प्रतियोगियों के साथ, कठिनाइयाँ कठिन हैं। इसमें फोटोग्राफी की जगह भी शामिल है, खासकर शादी की फोटोग्राफी।
इसके अलावा, Google अपने SEO एल्गोरिदम की अस्पष्टता के लिए काफी प्रसिद्ध है। दूसरे शब्दों में, कोई नहीं जानता कि यह कैसे काम करता है!
आपको बस अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट लेना होगा और कई रणनीतियों के साथ अपने एसईओ को बेहतर बनाने पर काम करना होगा। इनमें समय और धन दोनों की आवश्यकता होती है।
ईमानदार होने के लिए, आपको छह महीने के भीतर दृश्यमान परिणाम प्राप्त करने के लिए एसईओ गेम में वास्तव में अच्छा होना चाहिए। कुछ लोग वर्षों तक प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन फिर भी Google पर अदृश्य रहते हैं!
संक्षेप में, SEO काफी समय लेने वाला है। इसके बजाय वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र अपनी वेबसाइट को प्रदर्शित करने के लिए Google को भुगतान करने का आसान तरीका अपना सकते हैं।
प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ विज्ञापन चुनने के लिए Google Ads एक बोली-आधारित प्रणाली का उपयोग करता है। आपको Google Ads डैशबोर्ड में वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी अभियान बनाने में भी अच्छा होना होगा.
फिर भी, अच्छा किया गया, Google Ads में परिणाम SEO की तुलना में बहुत तेज़ हैं। आप विज्ञापन चलाने के एक महीने के भीतर अपनी साइट को विशेष रुप से प्रदर्शित भी कर सकते हैं!
Using Google Ads for wedding photography along with SEO
जब आपका SEO अच्छा हो तब भी क्या आपको Google Ads के साथ जाना चाहिए? सबसे पहले तो शादी की फोटोग्राफी के लिए ऑर्गेनिक लिस्टिंग के पहले पेज पर आने के लिए बधाई। लेकिन, आपको अभी भी यह सुनना चाहिए।
बात यह है कि आपको चांस नहीं लेना चाहिए। SEO लगातार विकसित हो रहा है, और आप अचानक से अपनी प्रमुख स्थिति से फिसल सकते हैं।
इसके अलावा, भुगतान किए गए विज्ञापन ऑर्गेनिक लिस्टिंग की तुलना में उच्च SERP स्थिति पर कब्जा करते हैं। इसलिए, यदि आपके पास सशुल्क और ऑर्गेनिक दोनों तरह की लिस्टिंग हैं, तो यह आपके पक्ष में एक सम्मोहक तर्क पैदा करता है!
यह एक वेडिंग फोटोग्राफर के रूप में आपकी प्रतिष्ठा को भी मजबूत करता है। आखिरकार, Google आपकी साइट पर विज्ञापनों और SEO दोनों में अनुशंसा करने के लिए दो बार भरोसा करता है।
Why should wedding photographers have a great website first
यह बिना कहे चला जाता है कि एक अच्छी वेबसाइट का होना इसे ऑनलाइन बड़ा बनाने का अनौपचारिक पहला नियम है। यह शादी की फोटोग्राफी सहित किसी भी जगह पर लागू होता है। यह SEO के लिए और PPC के लिए और भी महत्वपूर्ण है।
अनिवार्य रूप से, Google Ads आपके विज्ञापन अभियान के सापेक्ष अवलोकन की पेशकश करने के लिए गुणवत्ता स्कोर नामक एक प्रणाली का उपयोग करता है।
1 से 10 के पैमाने पर मापा गया यह स्कोर तीन प्रमुख कारकों को ध्यान में रखता है।
- Expected CTR (Click Through Rate)
- Landing page quality
- Matching user intent
जैसा कि आप देख सकते हैं, जब तक आपके पास एक अच्छी वेबसाइट नहीं है, आप वास्तव में एक मौका नहीं खड़े हैं।
Why search ads may be the best option for wedding photographers
Google Ads कई विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है। इसमे शामिल है:
- Search ads
- Video ads
- Ads on the Google Display Network
- Shopping ads
- App ads
आपको अपनी अभियान सेटिंग में सही प्रारूप चुनना होगा। इस जगह में शॉपिंग विज्ञापन और ऐप विज्ञापन प्रासंगिक नहीं हैं। आप एक वीडियो विज्ञापन बना सकते हैं, लेकिन यह फोटोग्राफरों के लिए एक आम बात नहीं है।
GDN पर विज्ञापन सक्रिय इरादे पर निर्भर नहीं करते हैं। वे ब्रांड जागरूकता के निर्माण और उपयोगकर्ताओं से निष्क्रिय इरादे में भाग लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
लब्बोलुआब यह है कि आपको शादी की फोटोग्राफी के लिए सक्रिय इरादे को भुनाना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक खोज विज्ञापन अभियान चलाना है।
Use targeted keywords for wedding photography
अपनी विज्ञापन कॉपी को खोज क्वेरी के साथ प्रतिध्वनित करने के लिए आपको एक अच्छी कीवर्ड रणनीति की आवश्यकता है। Google कीवर्ड प्लानर जैसे टूल का उपयोग करें। स्थान कीवर्ड का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे 'वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र न्यूयॉर्क,' या 'वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी टेक्सास'।
आप वाक्यांश कीवर्ड में भी चिप कर सकते हैं। इसमें 'एक अच्छा वेडिंग फोटोग्राफर कैसे खोजें' जैसे कीवर्ड शामिल हो सकते हैं। अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए विस्तृत होने का प्रयास करें, लेकिन इसे हमेशा प्रासंगिक रखें।
सही लोगों तक पहुँचने के लिए 'एलोपेमेंट फ़ोटोग्राफ़ी', 'बौडॉयर फ़ोटोग्राफ़ी' और 'एंगेजमेंट फ़ोटोग्राफ़र' जैसे कीवर्ड पर विचार करें।
आपको अभियान सेटिंग में कीवर्ड मिलान प्रकार निर्दिष्ट करना होगा।
- Broad match (shows your ad in searches related to your keyword)
- Phrase match (your ad comes up in searches that cover the meaning of your keyword)
- Exact match (shows the ad for queries that have the same meaning as your keyword)
Use negative keywords to get to the right audience
Google Ads में आपके अभियान को सीमित करने के लिए नकारात्मक कीवर्ड सूची एक और शक्तिशाली टूल है। ये वे शब्द हैं जो आपके विज्ञापन के लिए दृश्यता उत्पन्न नहीं करेंगे।
उदाहरण के लिए, यदि आप पारिवारिक फोटोग्राफी नहीं करते हैं, तो नकारात्मक कीवर्ड में इसका उल्लेख करें। आप अपने अभियान को बेहतर बनाने में जितने बेहतर होंगे, आपको उतने ही अधिक रूपांतरण प्राप्त होंगे।
Creating an emotional ad copy
आपका विज्ञापन आकर्षक होना चाहिए। आकर्षक टेक्स्ट और हेडलाइन बनाने पर ध्यान दें। कॉल टू एक्शन जोड़ें, और कॉपी में भावनात्मक अपील का एक तत्व शामिल करें।
उदाहरण के लिए, आप विज्ञापन का शीर्षक 'न्यूयॉर्क में अनुभवी वेडिंग फोटोग्राफर' के रूप में लिख सकते हैं।
हालाँकि यह बताता है कि आप कौन हैं, यह सामान्य है और सपाट है। इसके बजाय, आप कुछ ऐसा लिख सकते हैं, 'शादी की तस्वीरें जिन्हें आप हमेशा संजो कर रखेंगे।'
यह आपके विज्ञापन के लिए मूल्य पैदा करेगा और उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
Conclusion
Google Ads का परिचय सभी घंटियों और सीटी के साथ डराने वाला हो सकता है। यही कारण है कि Google Ads नए लोगों के लिए स्मार्ट अभियान को डिफ़ॉल्ट मोड के रूप में पेश करता है।
इस मोड में, आप केवल कुछ प्रमुख चीजें निर्दिष्ट करेंगे (जैसे कीवर्ड थीम), एक बजट सेट करें, और यह सब Google Ads पर छोड़ दें।
हालांकि, पेशेवर विपणक अक्सर इसके खिलाफ सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्मार्ट अभियान आपके बजट या अन्य अभियान मापदंडों पर आपका कोई नियंत्रण नहीं छोड़ते हैं।
इसके बजाय, आपको Google Ads के 'विशेषज्ञ' मोड के साथ आगे बढ़ना चाहिए, और शुरुआत से एक अभियान बनाना चाहिए। यह पहली बार में भ्रमित करने वाला हो सकता है, लेकिन यह हमेशा इसके लायक होता है।
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