Google Ads Without Google Analytics (How Effective It Can be?)


जाहिर है, आप एक बेहतरीन Google Ads अभियान चाहते हैं। हालाँकि, इसमें कुछ हद तक सीखने की अवस्था है, और आपको चलते-फिरते सीखने की जरूरत है। बाधाओं की पहचान करने और अपने अभियान को समायोजित करने के लिए आपको हर समय डेटा पर निर्भर रहना होगा।

यह मूल रूप से दो स्तरों में काम करता है। सबसे पहले, आपको अपने अभियान मापदंडों पर डेटा चाहिए, जैसे कि कीवर्ड, क्लिक, आदि। इसके बाद, आपको अपनी वेबसाइट/लैंडिंग पृष्ठ का मूल्यांकन करना होगा।

आप सीधे अपने Google Ads डैशबोर्ड से डेटा एक्सेस कर सकते हैं। आप अपने Google Analytics डैशबोर्ड से भी Google Ads रिपोर्ट देख सकते हैं।

रिपोर्ट डेटा का यह दूसरा सेट विज्ञापनों को Analytics से लिंक करने के बाद ही दिखाई देता है। क्या यह जरूरी है कि आप यह लिंक बनाएं? आइए ढूंढते हैं!

Google Analytics does not default for Google Ads

Google Ads अत्यधिक बहुमुखी है। उदाहरण के लिए, आप बिना कीवर्ड के अभियान चला सकते हैं, या बिना जीमेल खाते के भी Google Ads का उपयोग कर सकते हैं। आप Google Analytics के बिना भी Google Ads का उपयोग कर सकते हैं।

Google Ads में डिफ़ॉल्ट रूप से एक रिपोर्ट टैब होता है। यह टैब आपके विज्ञापन (जैसे क्लिक, इंप्रेशन, रूपांतरण, आदि) के बारे में बुनियादी जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है। इसके अलावा, आप रिपोर्ट संपादक तक भी पहुंच सकते हैं। यह सुविधाओं की मेजबानी के साथ एक उपयोगी उपकरण है।

  • Drag-and-drop interface
  • Custom charts
  • Multi-segment analysis
  • Advanced filtering
अपने विज्ञापन खाते को Analytics से लिंक करना वैकल्पिक है। इस लिंकिंग की सहायता से आप Analytics डैशबोर्ड के माध्यम से Google Ads पर रिपोर्ट के एक नए सेट का उपयोग कर सकते हैं।

Accessing Google Ads reports from the Analytics dashboard

बेशक, Google ads और एनालिटिक्स को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। बिना किसी संदेह के, GA एक अत्यधिक बहुमुखी उपकरण है। इसके अलावा, इसका एक निःशुल्क मानक संस्करण है, जो आमतौर पर पर्याप्त से अधिक होता है! विज्ञापनों को Analytics से लिंक करना आसान है।

लेकिन, Google लचीलेपन को अनलिंक करने की भी अनुमति देता है। डिस्कनेक्ट करने की यह स्वतंत्रता कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उठाती है।

लोग Analytics विकल्पों की तलाश क्यों करेंगे? क्या यह एक अच्छा निर्णय है? Analytics और विज्ञापनों को एक साथ जोड़ने के क्या लाभ हैं? इनका एक साथ उपयोग करने में क्या समस्याएँ हैं?

Gaining access to the big picture

डिजिटल डोमेन में ग्राहक यात्रा का विकास जारी है। एक विशिष्ट ग्राहक यात्रा में कई वेबसाइटों का दौरा शामिल होता है। साथ ही, कोई व्यक्ति किसी उत्पाद पर शोध करने के लिए मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों का उपयोग कर सकता है। इसलिए, एक अनुमानित उपयोगकर्ता पैटर्न का पता लगाना काफी चुनौती भरा है।

यहाँ Google खोज इंजन का महान प्रभुत्व आता है! Google सभी विवरणों में उपयोगकर्ता के व्यवहार पर नज़र रखने के लिए एक मजबूत डेटा संग्रह प्रणाली का उपयोग करता है।

विज्ञापनों को Analytics से जोड़ने से आप इस बड़ी तस्वीर तक पहुंच सकते हैं।

Key benefits of linking Google Ads with Analytics

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं कि कैसे विज्ञापनों को Analytics से लिंक करने से मदद मिल सकती है।
  • View cross-device conversions in your Google Ads account
  • Import Analytics metrics on site performance to Google Ads
  • You can run better-remarketing campaigns armed with insights from Analytics
  • You gain access to multi-channel funnel reports
अंत में, आप एक बेहतर विज्ञापन प्रति विकसित कर सकते हैं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए अभियान को बेहतर बना सकते हैं। आप अंतर्दृष्टि के आधार पर लैंडिंग पृष्ठ को भी बेहतर बना सकते हैं।

The two platforms can sometimes get confusing

आप ads और विश्लेषिकी के डेटा के मेल की अपेक्षा करेंगे। आखिरकार, यह सब Google है! हालाँकि, डेटा बेमेल के कारण यह भ्रमित हो सकता है।

डेटा बेमेल होने के कई कारण हो सकते हैं।

  • Google Ads and Analytics use different systems for measuring data
  • Configuration issues between Ads and Analytics
  • Issues in tracking codes and URL tagging
डेटा विसंगति का सबसे स्पष्ट उदाहरण क्लिक (Google Ads) और सत्रों (Analytics) के बीच का अंतर है।

Why clicks and sessions may show different data?

क्लिक विज्ञापन पर क्लिक की संख्या दिखाते हैं। जबकि, 'सत्र' एक निश्चित समय सीमा में वास्तविक साइट गतिविधि दिखाते हैं। उपयोगकर्ता एक अवधि के भीतर किसी विज्ञापन पर कई बार क्लिक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति 30 मिनट के सत्र में किसी विज्ञापन पर दो बार क्लिक कर सकता है। Google Ads दो क्लिक दिखाएगा, जबकि Analytics एक सत्र दिखाएगा। फिर से, कोई उपयोगकर्ता किसी विज्ञापन पर क्लिक कर सकता है लेकिन तुरंत बैक बटन दबा सकता है। इससे डेटा बेमेल भी होता है।

इसके अलावा, Google Ads अमान्य क्लिक और रूपांतरणों को फ़िल्टर करता है। Google Analytics इन फ़िल्टर का उपयोग नहीं करता है। इसके अलावा, एट्रिब्यूशन मॉडल अलग हैं। GA विज्ञापन और ऑर्गेनिक खोज दोनों के माध्यम से सत्रों को कवर करता है। Google Ads केवल विज्ञापन से आने वाले ट्रैफ़िक को पंजीकृत करेगा, और ऑर्गेनिक खोजों को बहिष्कृत करेगा।

Further issues with using Google Analytics

Google Analytics को प्रत्येक पृष्ठ पर ग्लोबल साइट टैग की आवश्यकता है। इसके लिए Google Analytics टैग की भी आवश्यकता होती है। ये दोनों टैग मिलकर साइट पर 45 KB से अधिक जोड़ सकते हैं! इससे लोडिंग स्पीड प्रभावित होगी।

स्वाभाविक रूप से, कई विपणक हल्के समाधान चाहते हैं। उच्च बाउंस दरों के पीछे एक धीमी साइट मुख्य कारणों में से एक है।

इसके अलावा, GA डेटा की एक महान विविधता प्रस्तुत करता है। परिचित होने में भी कुछ समय लगेगा। हो सकता है कि आपको उन सभी विस्तृत जानकारियों की भी आवश्यकता न हो। स्वाभाविक रूप से, आप एक आसान यूजर इंटरफेस के साथ अन्य विकल्पों की तलाश करेंगे।

अंत में, हर चीज के साथ Google पर भरोसा करने में गोपनीयता के मुद्दे हैं। खोज इंजन डेटा एकत्र करने के लिए कुकीज़ पर बहुत अधिक निर्भर करता है। Google Analytics भी एक क्लोज-सोर्स प्रोग्राम है। बहुत से लोग एक ओपन-सोर्स टूल पसंद करते हैं जो कुकीज़ का उपयोग नहीं करता है।

Notable alternatives to Google Analytics

कई शीर्ष वेबसाइट GA के बजाय अन्य विकल्पों का उपयोग करती हैं। माटोमो एक अच्छा उदाहरण है। यह एक लोकप्रिय ओपन-सोर्स विकल्प है। इसके ग्राहकों में नासा, संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय आयोग और एमनेस्टी इंटरनेशनल शामिल हैं।

Adobe Analytics एक विशिष्ट मंच है। फिलिप्स और बीएमडब्ल्यू वर्ल्ड जैसी साइट्स इसका इस्तेमाल करती हैं। प्रशंसनीय तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह कुकीज़ का उपयोग नहीं करता है। बहुत सारे लोग इसकी उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं की प्रशंसा करते हैं। मिक्सपैनल एक और शीर्ष खिलाड़ी है। इसके ग्राहकों में ट्विटर, उबर और एक्सपीडिया शामिल हैं।

GitHub थाह का उपयोग करता है। यह कुकी-रहित है और डेटा अनुपालन के सभी पहलुओं की जाँच करता है। यह रीयल-टाइम डेटा के साथ एक साफ डैशबोर्ड को स्पोर्ट करता है। GA विकल्पों की सूची आगे फॉक्समेट्रिक्स और वूप्रा जैसी साइटों तक फैली हुई है।

Conclusion

अंत में, यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है। इसे आसान बनाने के लिए, यदि लाभ आकर्षक लगते हैं, तो आपको Google Ads और Analytics को लिंक करना चाहिए। बेशक, यह महान अंतर्दृष्टि वाले अभियानों को प्रबंधित करना आसान बनाता है।

हालाँकि, यह लिंकिंग पूरी तरह से मुद्दों से मुक्त नहीं है। आपकी साइट पर Analytics का उपयोग करने के लिए पहली बार आने वाले विज़िटर के लिए कुकी प्रॉम्प्ट की आवश्यकता होगी। हो सकता है कि Analytics और विज्ञापनों का डेटा मेल न खाए, जिससे यह भ्रमित करने वाला हो।

इसलिए, हो सकता है कि आप अपनी साइट के प्रदर्शन के बारे में एक तृतीय-पक्ष दृश्य देखना चाहें। वैसे भी, कई अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं। आप इन विकल्पों की तुलना करना और एक अच्छा साइट विश्लेषण उपकरण चुनना चाह सकते हैं।

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