Google Ads आपके व्यवसाय के लिए चमत्कार कर सकता है। खासकर सर्विस बिजनेस कैटिगरी में ग्रोथ के लिए यह काफी मददगार है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि Google विज्ञापन Google SERP के पहले पृष्ठ पर एक (सशुल्क) शॉर्टकट प्रदान करता है। यदि किसी नए व्यवसाय को SEO के माध्यम से इसे आज़माना होगा, तो पहले पृष्ठ पर दिखाई देने में महीनों लग सकते हैं, यदि वर्ष नहीं।
बेशक, Google Ads भी नीलामी-आधारित बोली-प्रक्रिया प्रणाली का अनुसरण करता है। इसका मतलब यह है कि इस बात की संभावना कम है कि आपका विज्ञापन दिखाई नहीं देगा। फिर भी, जब आप केवल SEO पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो दिखाई देने की संभावना बहुत अधिक होती है।
Difference between local ads and Google ads
Google के पास स्थानीय विज्ञापन नामक एक प्रणाली है। इसे मुख्य Google Ads सुइट के बाहर माना जाता है। मानचित्र पर स्थानीय घरों को बढ़ावा देने के इरादे से, इनका एक समान शुल्क है। कोई नीलामी नहीं है, और Google जब भी लागू होगा परिणाम प्रदर्शित करेगा।
इसके अलावा, यह पे-पर-लीड मॉडल का अनुसरण करता है। इसका मतलब है कि आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई ग्राहक आपकी सेवा को कॉल करता है, या आपको लीड मिलती है।
दूसरी ओर, Google Ads के भुगतान काटने के लिए तीन अलग-अलग मानदंड हैं (आपकी बोली के अनुसार)।
- CPC/ Cost Per Click
- CPM/ Cost Per Mille (This means ‘for every thousand impressions)
- CPA/ Cost per Action/ Cost per Acquisition
इसके अलावा, सूचीबद्ध होने के लिए प्रत्येक स्थानीय व्यवसाय को पूरी तरह से स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। Google Ads के लिए आपको केवल एक अच्छी वेबसाइट/लैंडिंग पृष्ठ की आवश्यकता होगी, जो उसकी विज्ञापन नीतियों का पालन करता हो।
Google Ads for a service business is very popular
सेवा व्यवसाय Google Ads सबसे लोकप्रिय विज्ञापन प्रकारों में से एक है। हर बार जब आप अपने आस-पास प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन या एसी मरम्मत सेवा की खोज करते हैं, तो इनमें से कई विज्ञापन सामने आते हैं।
कृपया ध्यान दें कि प्रदर्शित होने वाले प्रत्येक विज्ञापन के लिए, ऐसे तीन विज्ञापन हो सकते हैं जिन्होंने कटौती नहीं की।
यहाँ मुद्दा यह है कि यह डिजिटल रियल एस्टेट भी बहुत प्रतिस्पर्धी है। आपको Google Ads के विवरणों का पता लगाना होगा। प्रतिस्पर्धा का मतलब यह भी है कि इस जगह की औसत बोली राशि अधिक हो सकती है।
सेवा व्यवसायों के लिए Google Ads के अनेक लाभ हैं।
- You capitalize on active intent
- You can re-target users if needed
- The budget is very flexible
- Measure the performance of your ad
कोई न्यूनतम बजट कैप नहीं है। आप जब चाहें अभियान को रोक सकते हैं। इसके अलावा, आप एक विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करते हैं। इसके अलावा, आप तभी भुगतान करते हैं जब विज्ञापन परिणाम दिखाना शुरू करता है।
Use the manual mode for service business ads
मान लीजिए, आप Google Ads के लिए नए हैं, और इसे एक जटिल प्रणाली के रूप में खोजना आम बात है, जो उन चीजों से भरी हुई है जिन्हें आप आधा समझते हैं।
आप अपने विज्ञापन को कहां से शुरू करें या कैसे देखें, इसका सिर या पूंछ नहीं मिल सकता है। Google इसे समझता है। इसलिए, यह नवागंतुकों के लिए डिफ़ॉल्ट के रूप में स्मार्ट अभियान मोड कहलाता है।
इस मॉडल का उपयोग करना आसान है क्योंकि आपने Google को आपकी सेवा करने दिया है।
हालाँकि, Google की यह सेवा विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित नहीं हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका मतलब है कि आपके विज्ञापन के प्रमुख पहलुओं पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है।
- You cannot manage your budget. Google Ads will arbitrarily increase or decrease your bid amount.
- The system is extremely opaque with limited access to data.
- In addition, you cannot control the preferred visibility of your ad.
इसलिए, आपको 'विशेषज्ञ मोड' को प्राथमिकता देनी चाहिए। भले ही आप इसके लिए नए हों, फिर भी सीखने की अवस्था को अपनाने पर विचार करें। यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने विज्ञापन पर नियंत्रण बनाए रखें।
Keyword Use in Google Ads for service business
आपके अभियान को सफल बनाने के लिए उचित कीवर्ड आवंटन मौलिक है। कीवर्ड के लिए कई टूल उपलब्ध हैं, जिनमें सशुल्क और निःशुल्क दोनों शामिल हैं।
आप इनका उपयोग काम करने वाले कीवर्ड संयोजन तैयार करने के लिए कर सकते हैं। Google Ads के आंतरिक शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण टूल में से एक कीवर्ड मिलान प्रकार है।
आपको इसे हमेशा लोकप्रिय कीवर्ड प्लानर टूल के साथ उपयोग करना चाहिए। केस प्रकार आपको Google Ads को यह समझने में मदद करते हैं कि आप कीवर्ड का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। अपने क्षेत्र से यातायात को निर्देशित करने के लिए स्थानीयकृत खोजशब्दों का प्रयोग करें।
उदाहरणों में 'प्लम्बर ब्रोंक्स' या 'इलेक्ट्रीशियन सैक्रामेंटो' शामिल हैं।
इसके अलावा, बहुत से लोग 'नियर मी कीवर्ड' वाली सेवाओं की खोज करते हैं। इसलिए, आपको इन्हें अपनी रणनीति में भी शामिल करना चाहिए।
- Keyword match types in Google Ads come in three classes.
- Broad match type/ loose matching (Ads show up on searches related to your assigned keywords)
- Phrase match type/ moderate matching (Ads will show up on searches that include the meaning of the keyword)
- Exact match/ tight matching (Ads come up on searches with the same meaning as your keyword)
Using the address extension to Google Ads for service business
Google Ads में एक्सटेंशन नामक एक उत्कृष्ट प्रावधान है। ये सेवा व्यवसायों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं।
आप बिना किसी अतिरिक्त लागत के किसी भी समय एक्सटेंशन जोड़ या हटा सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण विस्तार, शायद, स्थानीय पता है।
विज्ञापन के साथ पता दिखाने से विश्वसनीयता बढ़ती है। यह आपके स्थान को आसानी से सुलभ भी बनाता है।
Setting up a call campaign in Google Ads for service business
एक अन्य एक्सटेंशन का तात्पर्य विज्ञापन के साथ आपके संपर्क नंबर के प्रावधान से है। आप एक कॉल अभियान सेट कर सकते हैं जो विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों पर काम करता है। यह सुनिश्चित करेगा कि सीटीए एक वास्तविक कॉल-अप कार्रवाई है।
विज्ञापनों को मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक प्रतिक्रियाशील प्रारूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
- You may share your contact number across an ad group or for entire campaigns
- You can use the numbers in a way that they are available only when you can take calls
- Calls are counted as conversions
- You will have to undergo a verification system first
- Campaigns in the display network are not eligible
Best Google ads format for service business
Google Ads बहुत बहुमुखी है। आप search ads, प्रदर्शन विज्ञापनों, video, ads और शॉपिंग विज्ञापनों को शामिल करते हुए चार-सिर वाले अभियान चला सकते हैं।
search ads वे सामान्य प्रकार हैं जिन्हें आप ऑर्गेनिक परिणामों के शीर्ष पर सूचीबद्ध देखते हैं। वे ग्राहक विश्वास अर्जित करने के लिए जैविक परिणामों के प्रारूप की नकल करते हैं। सेवा व्यवसायों के लिए ये सबसे अच्छे प्रकार हैं क्योंकि ये सक्रिय उपयोगकर्ता के इरादे को भुनाने में आपकी मदद करते हैं।
शॉपिंग विज्ञापन अच्छे हैं यदि आपकी सेवा में इन्वेंट्री सेट करना भी शामिल है। हालाँकि, ये सेवा व्यवसायों के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं।
फिर, Google प्रदर्शन नेटवर्क पर आने वाले प्रदर्शन विज्ञापन हैं। वे निष्क्रिय इरादे के मुद्रीकरण पर भी निर्भर करते हैं, और सेवा व्यवसायों के लिए बहुत प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं।
अंत में, आपके पास वीडियो विज्ञापन हैं। YouTube पर दिखाए जाने वाले इन विज्ञापनों को बनाना थोड़ा महंगा हो सकता है।
इसके अलावा, ये बहुत अधिक प्रभावी भी नहीं हो सकते हैं क्योंकि लोग आमतौर पर सेवा व्यवसायों के बारे में जानकारी खोजने के लिए YT पर नहीं जाते हैं।
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