YouTube एक Google मूल निवासी है। यह दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है। हर महीने, यह लगभग 3 बिलियन खोजों को पंजीकृत करता है।
उपयोगकर्ता हर एक मिनट में 100 घंटे के वीडियो अपलोड करते हैं! विज्ञापनदाताओं के लिए इसका क्या अर्थ है? यह किसी का अनुमान है!
YT पर वीडियो मार्केटिंग टीवी विज्ञापनों की तुलना में सस्ता है। कोई आश्चर्य नहीं कि अधिकांश शीर्ष स्तरीय कंपनियां YT विज्ञापन बजट को अलग रख देती हैं।
इसके अलावा, बहुत सारे स्टार्टअप YouTube के लिए एक बीलाइन बनाते हैं। साथ ही, यह व्यक्तिगत सामग्री निर्माताओं के लिए वीडियो विज्ञापन चलाने का खेल का मैदान है।
Why should do YouTube promotions?
YouTube विज्ञापन मुख्य रूप से निष्क्रिय इरादे पर केंद्रित होते हैं। आमतौर पर, लोग सामान (सक्रिय इरादा) खरीदने के लिए इसे ब्राउज़ नहीं करते हैं। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल अपने पसंदीदा वीडियो को खोदने के लिए करते हैं।
हालांकि, अच्छे विज्ञापन वीडियो मजबूत जुड़ाव बढ़ा सकते हैं। आपको बस इसे सही समय पर सही जगह पर रखना है। दशकों के टीवी विज्ञापनों के कारण, वीडियो अत्यधिक परिचित माध्यम हैं।
फिर भी, यह सक्रिय इरादे को भी काट सकता है। Google के अनुसार, वीडियो विज्ञापन देखने के बाद दर्शकों के खरीदारी करने की संभावना दोगुनी हो जाती है। ब्रांड जागरूकता (निष्क्रिय) के लिए 70% से अधिक क्रेडिट YT।
इसके अलावा, लोग किसी उत्पाद या सेवा (सक्रिय) को देखने के लिए अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में YT को 4 गुना अधिक पसंद करते हैं। वीडियो समीक्षाएं बहुत लोकप्रिय हैं, खासकर तकनीकी क्षेत्र में।
What are the benefits of using Google Ads for YouTube
यह सुपर सुविधाजनक है। आप बस एक वीडियो से शुरू करते हैं जिसे आपको बढ़ावा देने की आवश्यकता है। Google Ads आपको शक्तिशाली लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करता है।
विपणक आयु, स्थान, रुचि, आदि के आधार पर जनसांख्यिकी का चयन कर सकते हैं। इसके बाद, आप अपना बजट लचीले ढंग से निर्धारित करते हैं। एक दैनिक बजट और एक मासिक सीमा निर्धारित करें।
साथ ही, आप अपने अभियान को कभी भी रोक सकते हैं! आप 30 सेकंड की आधार रेखा का आनंद लेते हैं। यदि दर्शक इससे पहले आपका विज्ञापन छोड़ देता है, तो आपको भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है!
With YouTube promotions via Google Ads, you can do the following.
- Drive website traffic
- Grow your YT channel
- Interact with customers (commenting)
- Raise awareness
- Gain real-time insights
Types of Google Ads YouTube promotions
YouTube प्रचार शानदार बहुमुखी प्रतिभा के साथ आते हैं। तीन प्रमुख विज्ञापन प्रारूपों में से किसी एक को चुनें। सबसे पहले, आपके पास TrueView इन-स्ट्रीम है। यह दर्शक के साथ तत्काल जुड़ाव बनाता है।
आप एंकर वीडियो के सापेक्ष कहीं भी विज्ञापन रख सकते हैं। एंकर वे होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता खोज पर खोजने के बाद देखते हैं। विज्ञापन उसके सामने, कहीं बीच में और उसके बाद प्रकट हो सकता है।
दूसरे, आपके पास TrueView डिस्कवरी विज्ञापन प्रारूप है। ये सुझाव सूची में एंकर वीडियो के आगे दिखाई देते हैं। दर्शक इसे YT खोज परिणामों और YT मुखपृष्ठ पर भी खोज सकते हैं। यह YouTube पर डेस्कटॉप और मोबाइल एक्सेस दोनों को कवर करता है।
अंत में, बंपर विज्ञापन हैं। दर्शकों के पास इसे छोड़ने का विकल्प नहीं है। यह एक छोटा सा वीडियो है, जो 6 सेकेंड तक का है। यह एंकर वीडियो के पहले, दौरान या बाद में दिखाई देता है। विपणक प्रति हजार दृश्य (सीपीएम/लागत प्रति मिल) के लिए एक निर्धारित राशि का भुगतान करते हैं।
Some Points for Google Ads YouTube promotion
- CTA overlay: It appears as soon as the video starts. Viewers have the discretion to close it or take action.
- Card: A few seconds teaser.
- End screen: A screen will appear at the end of the video. The screen will reveal info on users hovering over it on the desktop.
- Companion banner: It is a thumbnail accompanying the TrueView in-stream ad. You can guide users to take action such as “Subscribe” or “Watch More.”
विपणक इंटरैक्टिव बिंदुओं के साथ विज्ञापन को और भी अधिक आकर्षक बना सकते हैं।
Google Ads YouTube promotions strategies
सब कुछ कहा, याद रखें कि अभियान की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है। साथ ही, इसकी कोई गारंटी नहीं है क्योंकि कोई भी YT उपयोगकर्ताओं को क्लिक करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। इसलिए, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको एक अच्छी रणनीति बनाने की आवश्यकता है।
कुछ सुझाव बाकियों से बेहतर काम करते प्रतीत होते हैं। उदाहरण के लिए, आप TrueView इन-स्ट्रीम विज्ञापन को अपने चैनल के ट्रेलर के रूप में अपलोड करने का प्रयास कर सकते हैं। फिर से, आपके पास TrueView In feed ads के लिए आकर्षक थंबनेल होने चाहिए।
इसके अलावा, आप मोबाइल उपकरणों पर बंपर विज्ञापन दिखा सकते हैं। चूंकि लोग ज्यादातर चलते-फिरते मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उनके छोटे विज्ञापन पर ध्यान देने की संभावना अधिक होती है।
Google Ads You Tube promotions Tricks
- Impressions (number of times the ad shows up)
- Views: They refer to the number of views that exceed 30 seconds, as long as the ad is longer than it.
- View rate refers to the percentage of viewers who watch or interact with the ad.
- Average CPV: The average amount paid by a marketer when someone views an ad.
- Earned views: This metric connects the viewership of your YouTube channel and the video ad within a span of 7 days from the same user.
Google Ads मेट्रिक्स शानदार हैं! आपको इस जानकारी का उपयोग अपने अभियानों को बेहतर बनाने और अनुकूलित करने के लिए करना होगा।
Post a Comment